सही मार्गदर्शन और जानकारी न मिलने से भटक रहा हैं आज का युवा :- देवेन्द्र दांगी

शिवपुरी:- आर्थिक तरक्की के साथ रोजगार भी क्रम से बदलते रहते हैं. पहले इंजीनियर की नौकरियां निकलती है, फिर व्यापार और उद्योगों के बढ़ने से सेवा क्षेत्र में तरक्की शुरू होती है और फिर वाणिज्य और सेवा क्षेत्र के लिए रोजगार निकलने लग जाते हैं और फिर एक तरह से उद्यमिता के लिए एक माहौल तैयार हो जाता है और लोग उद्यमिता को अपनाना शुरू कर देते हैं. जैसे जैसे आर्थिक तरक्की बढ़ती जाती है वैसे वैसे रोजगार के नए अवसर निकल कर सामने आने लग जाते हैं. सरकारी नीतियां और प्रोत्साहन भी उद्योग और व्यापार की दिशा और दशा तय करते हैं. किसी समय में अरब क्षेत्र में सिर्फ रेगिस्तान था और इस कारण वहां पर रोजगार के अवसर नहीं होते थे लेकिन पहले तेल की खोज और फिर वहां पर व्यापार, उद्यम, पर्यटन आदि क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढे.

अथ युवा फाउंडेशन के संस्थापक डॉ देवेन्द्र दांगी ने बताया कि बेरोजगारी इसलिए नहीं है की रोजगार नहीं है. बेरोजगारी इसलिए है क्योंकि युवाओं को पता नहीं की क्या तैयारी करें और कैसे तैयारी करें. उनको नहीं पता की आने वाले समय में किस तरह के रोजगार के अवसर आएंगे. वे आने वाले समय की सम्भवनाओं से अनभिज्ञ हैं. उनको सही मार्गदर्शन और जानकारी नहीं मिलती है और प्रोत्साहन के आभाव में वे सही दिशा नहीं ले पाते हैं. वे गिने चुने सरकारी कम्पीटिशन के लिए तैयारी करते हैं. एक नौकरी के लिए हजारों युवा छात्र लाइन में लगे होते हैं.

अथ युवा फाउंडेशन के मार्गदर्शन में दिनांक 17 दिसम्बर को मध्य प्रदेश के पनघटा शिवपुरी में स्पंदन कार्यक्रम होने जा रहा  है जिसका उद्देश्य अनेक युवाओं को लाभ पहुँचाना है और इस प्रकार के कार्यक्रमों की आज के युवा को जरुरत है.

कार्यक्रम में होने वाली गतिविधियाँ :-  

1.बच्चों में व्याप्त अवसाद, तनाव, ओवरथिंकिग, डिस्ट्रक्शन जैसी समस्यायों से कैसे मुक्त हों इसकी तकनीकी जानकारी दी जाएगी l

2. करियर प्लानिंग तथा सही समय पर सटीक निर्णय कैसे लिए जाएं की कार्यशाला आयोजित होगी।

3.प्रगतिशील माइंडसेट कैसे बने इसकी मूलभूत ट्रेनिंग के कैप्सूल साझा किए जायेंगे।

4. रोजगार के वैश्विक आयामों पर चर्चा तथा बच्चों को भविष्य की नई संभावनाओं के लिए कैसे त्यार होना है इसका भी पैनल तथा एक्सपर्ट के साथ सेशन आयोजित किए जाएंगे।

5. पढ़ाई करते वक्त फोकस कैसे बढ़ाएं, क्षमता कैसे बड़े इसके लिए स्पंदन सेशन का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights