“संविधान को जानो” विषय पर प्रश्नोत्तरी व गोष्ठी का हुआ आयोजन

झॉसी युवा कार्यक्रम एवं खेल मन्त्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार नेहरू युवा केन्द्र द्वारा 26 नवम्बर संविधान दिवस पर युवा गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन कार्यालय सभागार में किया गया। इस गोष्ठी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा0 महेन्द्र कुमार सहायक आचार्य बाबु जगजीवनराम विधि संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय रहे।

इस कार्यक्रम के संयोजक जिला युवा अधिकारी ने संविधान के बारे में विशाल सिंह ने बताया कि भारत की संविधान सभा द्वारा 26 नवम्बर 1949 को अपना संविधान अंगीकृत किया गया था. इसके परिपेक्ष में नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति आज 26 नवम्बर को भारत के सविधान के महात्व को प्रचारित करने एवं संविधान के जनक डा० बी० आर० अम्बेडकर के प्रति सम्मान देने के लिए संविधान दिवस का आयोजन कर रहा है।

बाबु जगजीवनराम विधि संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के डा0 महेन्द्र कुमार सहायक आचार्य ने सर्वप्रथम संविधान की उद्देशिका एवं मौलिक कर्तव्यों की शपथ युवाओं को दिलाई तत्पश्चात युवाओं को सम्बोधित करते हुये संविधान से सम्बन्धित तथ्यों से अवगत कराया तथा अलग-अलग उदाहरणों के द्वारा जीवन में मौलिक कर्तव्यों और संविधान द्वारा ज्ञापित अपने अधिकारो के प्रति दैनिक जीवन में सजग होने का आवाहन किया।

इस युवा गोष्ठी में वक्ता प्रियंका सिंह ने कहा कि भारतीय संविधान की विशेषताओं के बारे में सभी को जानकारी नहीं है यदि युवा भारतीय संविधान की मूल भावना एवं सिद्धांतो के बारे में जानकार बने तो वह कानून के पालन और अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक होंगे। इस कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर अजीत कोहली, हर्षिता जोशी, निशा शर्मा, विशाखा कुशवाहा, यशपेन्द्र राजपूत, अकित भार्गव, प्रतिमा डोंगरे, अंकित श्रीवास्तव, विपिन कुमार, हेमन्त पटेल अशोक सरवरिया आदि मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन भारत सिंह ने एवं आभार अजय गोस्वामी ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights