समर्थन मूल्य ₹ 5850 प्रति कुं0 निर्धारित,इससे कम खरीद पर होगी केंद्र प्रभारी के विरुद्ध कार्यवाही- डीएम झाँसी

जिलाधिकारी झाँसी रविन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने भोजला मंडी स्थित पीसीयू के मूंगफली क्रय का औचक निरीक्षण किया और मूंगफली खरीद की समीक्षा  की।

  जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मूगंफली खरीद में किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो, केंद्र पर किसानों को दी जाने वाली समस्त सुविधाएं उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि कृषक पंजीयन हेतु कृषि विभाग के माध्यम से कृषकों को एसएमएस एवं मंडी समिति तथा समाचार पत्रों के माध्यम से लगातार जानकारी दी जाए ताकि अधिक से अधिक किसान मूगंफली विक्रय हेतु अपना पंजीयन करा सकें।

क्रय केंद्र का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद में 08 मूगंफली क्रय केंद्र खोले गए हैं,  उन्होंने कहा जिससे किसानों को किसी समस्या का सामना ना करना पड़े और फसल विक्रय में  किसानों को अधिक से अधिक सुगमता हो सके। उन्होंने ने मूगंफली क्रय केंद्र पर भुगतान संबंधी व अन्य जो भी व्यवस्थाएं पूर्ण की जानी है का निरीक्षण किया, उन्होंने कहा कि केंद्र पूर्ण क्षमता से संचालित हो सके। केंद्र पर उन्होंने कांटा की उपलब्धता को देखा तथा उसके प्रॉपर क्रियाशील होने का सत्यापन भी किया। निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र पर एक बैनर अवश्य लगाएं जिस पर एजेंसी का नाम, मोबाइल नंबर न्यूनतम 5850/कु.मूल्य की जानकारी स्पष्ट लिखी हो।

मूगंफली खरीद की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने स्पष्ट निर्देश दिए की केंद्र से डिलीवरी के दौरान कोई समस्या उत्पन्न ना हो, यदि ऐसा पाया जाता है तो संबंधित हैंडलिंग ठेकेदार व गोदाम स्वामी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मूगंफली खरीद की जानकारी देते हुए डिप्टी आरएमओ विनय कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में  किसानों द्वारा लगातार पंजीकरण कराया जा रहा है, पंजीकरण सत्यापन हेतु उप जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए कि उक्त पंजीकरण सत्यापन समय से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि केंद्रों से उठान भी समय से किया जा रहा है भंडारण की अभी कोई समस्या नहीं है।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा  मूंगफली के 08 खरीद केंद्र पीसीयू एवं पीसीएफ के खोले गए हैं। उन्होंने केंद्र प्रभारियों का नाम व मोबाइल नंबर की जानकारी देते हुए बताया कि प्रभारियों द्वारा केंद्र पर सभी तैयारियां पूरी है। मूंगफली खरीद माह जनवरी 2023 के द्वितीय सप्ताह तक होगी।

      इस मौके पर जिला प्रभारी पीसीयू दीपक अग्निहोत्री, केंद्र प्रभारी पीसीयू राम गोपाल, अंशुल गुप्ता सहित किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights